नई दिल्ली: दुनिया की बड़ी पिज्जा कंपनी डोमिनोज ने अपने लार्ज पिज्जा की कीमतों में लगभग 50 प्रतिशत तक की कटौती की है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डोमिनोज को यह फैसला अन्य पिज्जा कंपनियों के बढ़ते वर्चस्व के कारण लिया है।
दरअसल गोपिज्जा, लियो पिज्जेरिया, टॉसिन, मोजोपिज्जा, ओवेनस्टोरी और ला पिनोज जैसे छोटे और नए प्रतिद्वंद्वियों के उभरने के कारण लार्ज पिज्जा के सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है।
प्रतिस्पर्धा को काटने की कोशिश
डोमिनोज पिज्जा द्वारा किए गए इस कटौती की रणनीति एफएमसीजी क्षेत्र के भीतर प्रचलित पैटर्न को दिखाती है। जब से लोकल पिज्जा ब्रांड उभरने शुरू हुए है तब से लोगों का ध्यान उनकी ओर तेजी से बढ़ा है जिसके कारण अब डोमिनोज ने प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखकर यह फैसला किया है। सरल भाषा में कहें तो मार्केट में बने रहने के लिए डोमिनोज ने यह कदम उठाया है।
द इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस हफ्ते डोमिनोज ने अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर “लार्ज पिज्जा पर भारी कीमत में गिरावट” के बारे में सूचित किया था।
कितना सस्ता हुआ लार्ज पिज्जा?
रिपोर्ट के मुताबिक, कीमतों में कटौती के बाद लार्ज वेज पिज्जा की कीमत 799 रुपये से घटकर 499 रुपये और नॉन वेज लार्ज पिज्जा की कीमत 919 रुपये से घटकर 549 रुपये हो गई है। कीमतों में कटौती का उद्देश्य लार्ज पिज्जा को ग्राहकों के बजट में लाने का है।
इन कंपनियों के सेल में भी गिरावट
डोमिनोज के अलावा बर्गर किंग, पिज्जा हट और केएफसी जैसी अन्य वेस्टर्न स्टाइल त्वरित-सेवा रेस्तरां (क्यूएसआर) चेन के भी पिछली तीन तिमाहियों के दौरान बिक्री में गिरावट आई है। सेल में गिरावट का कारण छोटे और लोकल प्लेयर के बढ़ता वर्चस्व है।
बजट में पिज्जा देने की कोशिश
डोमिनोज की कीमतें कम करके, अधिक बजट-अनुकूल पिज्जा देकर नए ग्राहकों को लुभाने का प्रयास है। इसके अलावा अज्ञात शहरों में अपनी पहुंच बढ़ाकर वहां मार्केट बनाने का प्रयास है।